सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बंग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर आक्रमण: भारत के उदारचेता मुसलमान अपनी बात क्यों नहीं रख सकते?

- अजय तिवारी 

बंग्लादेश की घटनाओं से हम भारतवासी बहुत चिंतित हैं। लगता है कि यहाँ के अल्पसंख्यक समुदाय के महत्वपूर्ण लोग और विचारशील बुद्धिजीवी इस राष्ट्रीय चिंता से अलग हैं। ज्यों-ज्यों बंग्लादेश में परिवर्तन अपनी मंज़िल पर पहुँचा त्यों-त्यों साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़कर अल्पसंख्यकों पर आक्रमण का रूप दिया जाने लगा। हम अगर भारत में अल्पसंख्यकों के हित की रक्षा के लिए खड़े होते हैं तो बंग्लादेश में हमारा रुख बदल नहीं जाएगा। वहाँ भी हम अल्पसंख्यकों के हित के लिए खड़े होंगे। 
मुसलमानों को विचार करना चाहिए क्या उनमें से ज़िम्मेदार और महत्वपूर्ण लोग बंग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर नृशंस हमलों के खिलाफ कुछ भी बोल रहे हैं? मैं इंतज़ार कर रहा था कि शायद कुछ खुले दिल-दिमाग के मुसलमानों की ओर से सोशल मीडिया पर कुछ आये, किसी अखबार में लेख दिखाई दे। पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। खुलकर बोलने या निंदा करने की बात तो जाने ही दीजिए, सहानुभूति का स्वर भी नहीं मिला। 
तस्लीमा नसरीन ने 'लज्जा' में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद बंग्लादेश में हिंदुओं पर क्रूरतापूर्ण हमलों का चित्र खींचा था और उसके प्रति घृणा व्यक्त की थी। तस्लीमा नसरीन के खिलाफ मौत का फतवा जारी करने में मुल्लाओं ने पल भर की देर नही की थी। 
मुझे पता है कि बहुत से समझदार मुस्लिम तस्लीमा के पक्ष में थे। आपसी बातचीत में खुलकर विचार व्यक्त होते थे लेकिन सार्वजनिक रूप में उन्हीं बातों को कहना हमारे मित्रों के लिए कठिन था। लेकिन आज  उन्हीं मुस्लिम साथियों मेँ से कुछ लोग सार्वजनिक रूप से बांग्लादेश के मुद्दे पर अल्पसंख्यकों के पक्ष में बोल नहीं पा रहे हैं। 
यह बात मैं विश्वास के साथ कह रहा हूँ क्योंकि फोन पर निजी बातचीत में कुछ मुस्लिम मित्रों ने इस बात पर अफसोस जताया कि छात्रों और नागरिकों के उचित आक्रोश से उपजी क्रांति को बांग्लादेश में भीतर और बाहर के निहित स्वार्थों ने मिलकर इस्लामी रूप देने में पूरी ताकत झोंक दी है और परिवर्तन को अल्पसंख्यकों पर हमले की कार्रवाई में बदल दिया है। 
ऐसे एक मित्र ने लंबी बातचीत में कहा कि ये मुसलमान ज़्यादातर इतने जाहिल हैं कि बड़े भाई का कुर्ता और छोटे भाई का पजामा पहनकर नारा लगाते सड़क पर उतर आते हैं और मुल्लाओं के साथ मिलकर आवाज़ उठाने लगते हैं। पढ़ने-लिखने से मतलब नहीं है लेकिन जहालत को ही जानकारी मानकर पागलों जैसी बात करते हैं। 
इस मित्र का नाम सार्वजनिक नही कर सकता क्योंकि उसके मुस्लिम आस पड़ोस के जाहिल मुसलमान ही उसपर हमला कर देंगे। 
ज़ाहिर है कि एक छोटा हो सही लेकिन सभ्य-सुसंस्कृत तबका मौजूद है जो मुस्लिम कट्टरपन का विरोधी है। यह हमारे सोचने का विषय है कि हमारे लोकतंत्र ने यह माहौल कैसे पैदा हो जाने दिया कि मुसलमानों के कट्टरपंथी तो खुलकर बोल सकते हैं लेकिन उदारचेता मुसलमान अपनी बात नहीं कर सकते? उन्हें अपने ही समुदाय के कट्टरपंथियों से खतरा है! 
इसमें शक़ नहीं कि आज मुस्लिम समुदाय का  बड़ा हिस्सा या तो स्वयं साम्प्रदायिकता के असर मेँ है या कट्टरपंथियों के दबाव में है। जैसे हिंदुओ के उग्रवादी तत्व अक्सर यह कहते पाए जाते हैं कि सेकुलर हिंदुओ को पहले मारो, वैसे ही मुसलमानों में उग्रवादी तत्व सेकुलर मुसलमानों को दुश्मन मानते हैं। इस बात की सम्भावना लगभग नहीं बची है कि दोनों के सेकुलर लोग मिलकर सार्वजनिक रूप में विचार व्यक्त करें और व्यापक सामाजिक जीवन को उदारता के संस्कारों के अनुकूल ढालें। 
किसी भी प्रकार हो, खतरा मोल लेकर भी उदारपंथी मुसलमानों को बंगलादेश के अल्पसंख्यकों के पक्ष में बोलना चाहिए। वरना कल को जब भारत के बहुसंख्यक कट्टरपंथी यहाँ के मुसलमानों के खिलाफ आक्रामक होंगे तब इस बात का तर्क नहीं बचेगा कि अल्पसंख्यकों के जीवन और हितों की रक्षा के लिए बहुसंख्यक हिंदुओं के सेकुलर लोग मैदान में उतरें। वे भी डर सकते हैं। 
हम इंतज़ार कर रहे हैं कि समझदार मुस्लिम साथी साहस बटोर कर, एकजुट होकर बंग्लादेश में अल्पसंख्यकों यानी हिंदुओ के लिए बोलेंगे। भारत की सरकार ने गलत रुख अपनाया है--उसने बंग्लादेश में "हिंदुओ की रक्षा" के प्रति चिंता जतायी है और हस्तक्षेप की बात भी सुनाई दे रही है। अगर पूर्वी पाकिस्तान से अलग बंगलादेश बनाने के लिए भारत की सेना हस्तक्षेप कर सकती थी तो आज "हिंदुओ" की रक्षा के लिए हस्तक्षेप से कोई रोक नहीं सकता। उसका रुख़ गलत है क्योंकि भारत को बंग्लादेश में अल्पसंख्यकों की रक्षा का सवाल उठाना चाहिए था। 
हमारा सिद्धान्तनिष्ठ स्टैंड है कि हम दुनिया के किसी भी देश में रहने वाले अल्पसंख्यकों के जीवन और अधिकार के लिए खड़े होंगे। यही हम भारत सरकार से उम्मीद करते हैं और भारत के मुसलमानों में जो समझदार लोग हैं, उनसे भी।

टिप्पणियाँ

ट्रेंडिंग

સીતારામ યેચુરી માટે રાષ્ટ્ર અને તેના લોકોની જરૂરિયાતો વ્યક્તિગત મહત્વાકાંક્ષાઓથી ઉપર હતી

- રમેશ સવાણી  જીવંત, નમ્ર, સમાજ સાથે જોડાયેલા CPI(M)ના નેતા સીતારામ યેચુરી (12 ઓગસ્ટ 1952/ 12 સપ્ટેમ્બર 2024) 72મા વર્ષે આપણને છોડી ગયા છે. અત્યંત પ્રતિભાશાળી નેતા તરીકે, તેમણે ભારતીય રાજકારણમાં મહત્વપૂર્ણ સ્થાન મેળવ્યું અને માર્ક્સવાદી વિચારધારાનું ચમકતું પ્રતીક બની ગયા. વિચારો પ્રત્યેની પ્રતિબદ્ધતા, સત્યતા અને પ્રમાણિકતા માટે તેમણે લોકોને પ્રભાવિત કર્યા હતા. આપણે તેજસ્વી પ્રતિનિધિ ગુમાવ્યા છે. 

आरएसएस को लगता है चुनाव में भाजपा की सीटों में गिरावट का मुख्य कारण है दलित वोटों का इंडिया गठबंधन की ओर खिसक जाना

- राम पुनियानी*  भाजपा के लिए सन 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे निराशाजनक रहे. लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या 303 से घट कर 240 रह गई. नतीजा यह कि पिछली बार जहाँ केवल नाम की गठबंधन (एनडीए) सरकार थी वहीं इस बार सरकार वास्तव में एक पार्टी की न होकर गठबंधन की नज़र आ रही है. पिछली और उसकी पिछली सरकारों में गठबंधन दलों की सुनने वाला कोई नहीं था. मगर अब इस बात की काफी अधिक संभावना है कि गठबंधन के साथी दलों की राय ओर मांगों को सरकार सुनेगी और उन पर विचार करेगी. इसके चलते भाजपा अपना हिन्दू राष्ट्रवादी एजेंडा उतनी आसानी से लागू नहीं कर पाएगी, जितना पहले कर लेती थी. इसके अलावा, इंडिया गठबंधन की ताकत में भी इजाफा हुआ है और राहुल गाँधी की लोकप्रियता में भी बढ़ोत्तरी हुई है. विपक्ष अब अपनी बात ज्यादा दमख़म से कह पा रहा है. 

संथाल परगना के बांग्ला-भाषी मुसलमान भारतीय हैं और न कि बांग्लादेशी घुसपैठिये

- झारखंड जनाधिकार महासभा*  हाल के दिनों में भाजपा लगातार प्रचार कर रही है कि संथाल परगना में बड़ी संख्या में बांग्लादेशी घुसपैठिए आ रहे हैं जो  आदिवासियों की ज़मीन हथिया रहे है, आदीवासी महिलाओं  से शादी कर रहे हैं और आदिवासियों की जनसंख्या कम हो रही है. क्षेत्र में हाल की कई हिंसा की घटनाओं को जोड़ते हुए इन दावों पर सामाजिक व राजनैतिक माहौल बनाया जा रहा है. ज़मीनी सच्चाई समझने के लिए झारखंड जनाधिकार महासभा व लोकतंत्र बचाओ अभियान के एक प्रतिनिधिमंडल ने संथाल परगना जाकर हर सम्बंधित मामले का तथ्यान्वेषण किया. पाए गए तथ्यों को प्रेस क्लब, रांची में प्रेस वार्ता में साझा किया गया. 

भारत में मुसलमानों और ईसाईयों के बारे में गलत धारणाएं ही उनके खिलाफ हिंसा की मुख्य वजह

- राम पुनियानी*  जुलाई 2024 में इंग्लैड के कई शहरों में दंगे और उपद्रव हुए. इनकी मुख्य वजह थीं झूठी खबरें और लोगों में अप्रवासी विरोधी भावनाएं. अधिकांश दंगा पीड़ित मुसलमान थे. मस्जिदों और उन स्थानों पर हमले हुए जहां अप्रवासी रह रहे थे. इन घटनाओं के बाद यूके के ‘सर्वदलीय संसदीय समूह’ ने भविष्य में ऐसी हिंसा न हो, इस उद्देश्य से एक रपट जारी की. रपट में कहा गया कि “मुसलमान तलवार की नोंक पर इस्लाम फैलाते हैं” कहने पर पाबंदी लगा दी जाए. इस्लामोफोबिया की जड़ में जो बातें हैं, उनमें से एक यह मान्यता भी है.

झारखंड उच्च न्यायलय में केंद्र ने माना, संथाल परगना में ज़मीन विवाद में बांग्लादेशी घुसपैठियों का जुड़ाव नहीं

- झारखंड जनाधिकार महासभा  संथाल परगना में बांग्लादेशी घुसपैठ मामले में झारखंड उच्च न्यायलय में केंद्र सरकार ने 12 सितम्बर 2024 को दर्ज हलफ़नामा में माना है कि हाल के ज़मीन विवाद के मामलों में बांग्लादेशी घुसपैठियों का जुड़ाव स्थापित नहीं हुआ है. उच्च न्यायलय में भाजपा कार्यकर्ता द्वारा दर्ज PIL में दावा किया गया था कि बांग्लादेशी घुसपैठियों द्वारा आदिवासियों से  शादी कर ज़मीन लूटी जा रही है व घुसपैठ हो रही है.  

डबल बुलडोज़र भाजपा राज नहीं चाहिए, हेमंत सरकार जन वादे निभाए: ग्रामीणों की आवाज़

- झारखंड जनाधिकार महासभा  आज राज्य के विभिन्न जिलों से 2000 से अधिक लोग राजधानी रांची पहुंचे और हेमंत सोरेन सरकार को अपूर्ण वादों और झारखंड से भाजपा को भगाने की ज़रूरत को याद दिलाए. झारखंड जनाधिकार महासभा ने राज भवन के समक्ष धरने का आयोजन किया. धरने में आये लोगों के नारे “भाजपा हटाओ, झारखंड बचाओ” और “हेमंत सोरेन सरकार, जन मुद्दों पर वादा निभाओ” क्षेत्र में गूँज रहा था.

जाति जनगणना पर दुष्प्रचार का उद्देश्य: जाति को ऐसी सकारात्मक संस्था बताना, जो हिन्दू राष्ट्र की रक्षा करती आई है

- राम पुनियानी*  पिछले आम चुनाव (अप्रैल-मई 2024) में जाति जनगणना एक महत्वपूर्ण मुद्दा थी. इंडिया गठबंधन ने जाति जनगणना की आवश्यकता पर जोर दिया जबकि भाजपा ने इसकी खिलाफत की. जाति जनगणना के संबंध में विपक्षी पार्टियों की सोच एकदम साफ़ और स्पष्ट है.