सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आपातकाल से पहले इंदिरा के खिलाफ व्यापक जन-असंतोष का फ़ायदा दक्षिण पंथियों ने उठाया, वही आज बांग्लादेश में दोहराया गया

- अजय तिवारी*
आपातकाल से पहले इंदिरा गांधी के खिलाफ व्यापक जन-असंतोष उमड़ा जिसका फ़ायदा दक्षिण पंथियों ने उठाया; एमरजेंसी की अक्षम्य गलती ने 1947 में आज़ादी की अगुआ कांग्रेस को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया। 
वही आज बांग्लादेश में दोहराया गया है। जन-असन्तोष जितना सच्चा है उसका फायदा उठाने वाली राजनीतिक शक्तियाँ उतनी ही प्रतिक्रियावादी हैं। 
दोनों जगह मध्यमार्गी जनतांत्रिक राजनीति की असफलता का विकल्प वामपंथ नहीं बना इसलिए दक्षिणपंथी राजनीति ने उसका फायदा उठाया। 
कुछ ज़्यादा क्रांतिकारी विचारक बंग्लादेश में "प्रतिक्रांति" पर नाखुश दिख रहे हैं। उनकी नाखुशी में जनअसंतोष को नज़रंदाज़ कर दिया गया है। 
कल हमने बंग्लादेश की स्थिति के साथ श्रीलंका को याद किया था। लेकिन कुछ दिन पहले फिलीपींस में भी यही हुआ था। 
जहाँ वामपंथ था, वहाँ अमरीका ने सीआईए को लगाकर क़त्ल-ए-आम कराया और तख्तापलट संगठित किया। ऐसी सारी प्रतिक्रांतियाँ या तो सेना के माध्यम से हुईं या धार्मिक तत्ववादियों के नेतृत्व में। 
यह बातइंडोनेशिया में, इराक में, श्रीलंका में, सर्वत्र देखने में आती है। कम्युनिस्टों का लाखों की संख्या में क़त्ल इस प्रतिक्रांति की विशेषता है। दूसरी विशेषता है इन सबके पीछे अमरीका की भूमिका।  
भारत में लोकतंत्र की प्राचीन परम्पराएँ और सांस्कृतिक सौहार्द का जीवन-अभ्यास इतना सुदृढ़ है कि वामपंथ के अभाव में भी प्रतिक्रांति निर्द्वन्द्व नहीं रही। 1947 की कांग्रेस 1977 में हारी तो जनता पार्टी में अगर जनसंघ शामिल थी तो सोशलिस्ट पार्टी भी शामिल थी; रजवाड़ों की स्वतंत्र पार्टी थी तो किसानों की लोकदल भी थी। 
सन् 2024 के बाद भी आरएसएस और भाजपा अकेले सत्ता पर काबिज होने की स्थिति में नहीं रहे। अपनी मूलभूत जनतांत्रिक आत्मा के साथ-साथ भारत में अमरीका का एकांत दबदबा नहीं रहा है। पूर्व समाजवादी देशों से हमारे गहरे सम्बन्धों ने आंतरिक प्रतिक्रियावाद को मिलने वाली बाहरी सहायता को नियंत्रित रखा। हमारी गुटनिरपेक्षता की नीतियों ने हमारी रक्षा की और अमरीका-परस्ती के बावजूद तटस्थता बनी रही है। इसके लिए हमारा आर्थिक आधार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
बंग्लादेश में आर्थिक आधार सुदृढ़ नहीं बन पाया है अतः अमरीका पर निर्भरता बहुत ज्यादा है। जो थोड़े साधन हैं उनकी लूट में सत्तारूढ़ दल अग्रणी भूमिका निभाता है। 
दूसरी ओर, आज़ादी के आंदोलन के समय से ही पूर्वी बंगाल में मुस्लिम लीग की भूमिका के कारण साम्प्रदायिक राजनीति का बोलबाला रहा है। 1971 की क्रांति ने साम्प्रदायिकता को परास्त किया था। लेकिन पिछड़ी आर्थिक दशा और साम्प्रदायिक राजनीतिक वातावरण के चलते प्रतिक्रांति की ज़मीन बनी रही है। 
जब जनअसंतोष विस्फोटक बिंदु पर पहुँचा तब उसका फायदा कभी सेना ने, कभी दक्षिणपंथी दलों ने उठाया। अभी सेना की भूमिका निर्णायक नहीं है लेकिन दक्षिणपंथी दल एकजुट होकर सत्ता पर कब्ज़ा करने की तैयारी में हैं। 
अफसोस की बात है कि मुजीब की बेटी को एक ओर अमरीका-ब्रिटेन का समर्थन है, दूसरी ओर भारत की मोदी सरकार का। 
यह विडंबना है कि बंग्लादेश की मध्यमार्गी सत्ता को भारत के दक्षिणपंथ का समर्थन है!!
फिर भी यह आशंका बहुत व्यापक रूप में अभिव्यक्त हो रही है कि श्रीलंका (और फिलीपींस) की घटनाओं का असर भारत पर भी पड़ सकता है!!! 
यह सब इसपर निर्भर है कि वामपंथी और जनतांत्रिक शक्तियाँ किस सीमा तक जनअसंतोष को समाज के लिए संगठित कर पाती हैं। अन्यथा, पूँजीवादी वर्चस्व की उत्तर-आधुनिक दुनिया में प्रतिक्रांति के लिए समर्थन की कमी नहीं है। वह सारे ताकतवर देशों से मिलेगा।
---
*स्रोत: फेसबुक

टिप्पणियाँ

ट्रेंडिंग

સીતારામ યેચુરી માટે રાષ્ટ્ર અને તેના લોકોની જરૂરિયાતો વ્યક્તિગત મહત્વાકાંક્ષાઓથી ઉપર હતી

- રમેશ સવાણી  જીવંત, નમ્ર, સમાજ સાથે જોડાયેલા CPI(M)ના નેતા સીતારામ યેચુરી (12 ઓગસ્ટ 1952/ 12 સપ્ટેમ્બર 2024) 72મા વર્ષે આપણને છોડી ગયા છે. અત્યંત પ્રતિભાશાળી નેતા તરીકે, તેમણે ભારતીય રાજકારણમાં મહત્વપૂર્ણ સ્થાન મેળવ્યું અને માર્ક્સવાદી વિચારધારાનું ચમકતું પ્રતીક બની ગયા. વિચારો પ્રત્યેની પ્રતિબદ્ધતા, સત્યતા અને પ્રમાણિકતા માટે તેમણે લોકોને પ્રભાવિત કર્યા હતા. આપણે તેજસ્વી પ્રતિનિધિ ગુમાવ્યા છે. 

आरएसएस को लगता है चुनाव में भाजपा की सीटों में गिरावट का मुख्य कारण है दलित वोटों का इंडिया गठबंधन की ओर खिसक जाना

- राम पुनियानी*  भाजपा के लिए सन 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे निराशाजनक रहे. लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या 303 से घट कर 240 रह गई. नतीजा यह कि पिछली बार जहाँ केवल नाम की गठबंधन (एनडीए) सरकार थी वहीं इस बार सरकार वास्तव में एक पार्टी की न होकर गठबंधन की नज़र आ रही है. पिछली और उसकी पिछली सरकारों में गठबंधन दलों की सुनने वाला कोई नहीं था. मगर अब इस बात की काफी अधिक संभावना है कि गठबंधन के साथी दलों की राय ओर मांगों को सरकार सुनेगी और उन पर विचार करेगी. इसके चलते भाजपा अपना हिन्दू राष्ट्रवादी एजेंडा उतनी आसानी से लागू नहीं कर पाएगी, जितना पहले कर लेती थी. इसके अलावा, इंडिया गठबंधन की ताकत में भी इजाफा हुआ है और राहुल गाँधी की लोकप्रियता में भी बढ़ोत्तरी हुई है. विपक्ष अब अपनी बात ज्यादा दमख़म से कह पा रहा है. 

संथाल परगना के बांग्ला-भाषी मुसलमान भारतीय हैं और न कि बांग्लादेशी घुसपैठिये

- झारखंड जनाधिकार महासभा*  हाल के दिनों में भाजपा लगातार प्रचार कर रही है कि संथाल परगना में बड़ी संख्या में बांग्लादेशी घुसपैठिए आ रहे हैं जो  आदिवासियों की ज़मीन हथिया रहे है, आदीवासी महिलाओं  से शादी कर रहे हैं और आदिवासियों की जनसंख्या कम हो रही है. क्षेत्र में हाल की कई हिंसा की घटनाओं को जोड़ते हुए इन दावों पर सामाजिक व राजनैतिक माहौल बनाया जा रहा है. ज़मीनी सच्चाई समझने के लिए झारखंड जनाधिकार महासभा व लोकतंत्र बचाओ अभियान के एक प्रतिनिधिमंडल ने संथाल परगना जाकर हर सम्बंधित मामले का तथ्यान्वेषण किया. पाए गए तथ्यों को प्रेस क्लब, रांची में प्रेस वार्ता में साझा किया गया. 

भारत में मुसलमानों और ईसाईयों के बारे में गलत धारणाएं ही उनके खिलाफ हिंसा की मुख्य वजह

- राम पुनियानी*  जुलाई 2024 में इंग्लैड के कई शहरों में दंगे और उपद्रव हुए. इनकी मुख्य वजह थीं झूठी खबरें और लोगों में अप्रवासी विरोधी भावनाएं. अधिकांश दंगा पीड़ित मुसलमान थे. मस्जिदों और उन स्थानों पर हमले हुए जहां अप्रवासी रह रहे थे. इन घटनाओं के बाद यूके के ‘सर्वदलीय संसदीय समूह’ ने भविष्य में ऐसी हिंसा न हो, इस उद्देश्य से एक रपट जारी की. रपट में कहा गया कि “मुसलमान तलवार की नोंक पर इस्लाम फैलाते हैं” कहने पर पाबंदी लगा दी जाए. इस्लामोफोबिया की जड़ में जो बातें हैं, उनमें से एक यह मान्यता भी है.

झारखंड उच्च न्यायलय में केंद्र ने माना, संथाल परगना में ज़मीन विवाद में बांग्लादेशी घुसपैठियों का जुड़ाव नहीं

- झारखंड जनाधिकार महासभा  संथाल परगना में बांग्लादेशी घुसपैठ मामले में झारखंड उच्च न्यायलय में केंद्र सरकार ने 12 सितम्बर 2024 को दर्ज हलफ़नामा में माना है कि हाल के ज़मीन विवाद के मामलों में बांग्लादेशी घुसपैठियों का जुड़ाव स्थापित नहीं हुआ है. उच्च न्यायलय में भाजपा कार्यकर्ता द्वारा दर्ज PIL में दावा किया गया था कि बांग्लादेशी घुसपैठियों द्वारा आदिवासियों से  शादी कर ज़मीन लूटी जा रही है व घुसपैठ हो रही है.  

डबल बुलडोज़र भाजपा राज नहीं चाहिए, हेमंत सरकार जन वादे निभाए: ग्रामीणों की आवाज़

- झारखंड जनाधिकार महासभा  आज राज्य के विभिन्न जिलों से 2000 से अधिक लोग राजधानी रांची पहुंचे और हेमंत सोरेन सरकार को अपूर्ण वादों और झारखंड से भाजपा को भगाने की ज़रूरत को याद दिलाए. झारखंड जनाधिकार महासभा ने राज भवन के समक्ष धरने का आयोजन किया. धरने में आये लोगों के नारे “भाजपा हटाओ, झारखंड बचाओ” और “हेमंत सोरेन सरकार, जन मुद्दों पर वादा निभाओ” क्षेत्र में गूँज रहा था.

जाति जनगणना पर दुष्प्रचार का उद्देश्य: जाति को ऐसी सकारात्मक संस्था बताना, जो हिन्दू राष्ट्र की रक्षा करती आई है

- राम पुनियानी*  पिछले आम चुनाव (अप्रैल-मई 2024) में जाति जनगणना एक महत्वपूर्ण मुद्दा थी. इंडिया गठबंधन ने जाति जनगणना की आवश्यकता पर जोर दिया जबकि भाजपा ने इसकी खिलाफत की. जाति जनगणना के संबंध में विपक्षी पार्टियों की सोच एकदम साफ़ और स्पष्ट है.