सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Hindutva का केंद्र भारत है, Zionism का फिलिस्तीन: इन से खतरा पूरी दुनिया को है

- शीरीन 

ये तो पहले ही साफ़ था कि RSS की भारत सरकार और इजराइल की zionist सरकार में दोस्ती है. पर अब ये भी खुलासा हो गया है कि भारत सरकार ने फ़िलिस्तीनियों के नरसंहार के लिए इजराइली सरकार को हथियार भेजे हैं. इजराइल के बनने से पहले भी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता फिलिस्तीन पर इजराइल के थोपे जाने के खिलाफ थे. आज़ादी के बाद भारत ने लगातार फ़िलिस्तीनियों के अधिकारों को सुरक्षित करने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों के पक्ष में मतदान किया है. साथ ही ऐसे कई प्रस्तावों को सह-प्रायोजित भी किया है. भारत फिलिस्तीन को मान्यता देने वाला पहला ग़ैर-अरब देश था. ऐसे में भारत की मौजूदा सरकार का इजराइल को समर्थन ग़द्दारी कहा जा सकता है. पर ऐसा सोचना ग़लत ही नहीं बल्कि नादानी होगी.  
सब से पहली बात तो ये कि किसी को ग़द्दार कहने से तात्पर्य होता है कि वो पहले अपना था मगर फिर उस ने धोखा दे दिया. फिलिस्तीन के सन्दर्भ में ये समझना ज़रूरी है कि इजराइल की स्थापना पूरी तरह से एक औपनिवेशिक कब्ज़ा, चोरी और नियंत्रण करने की तरकीब थी. अंग्रेजी में कहा जाए तो settler colonialism. ये colonialism/उपनिवेशवाद का वो तरीका है जिस में उपनिवेशवादी किसी जगह में बस कर वहां के मूल निवासियों को स्थाई रूप से विस्थापित कर देते हैं. उन के घर, काम करने की जगहें और उन के प्राकृतिक संसाधानों को हड़प कर उन्हें बाहर खदेड़ देते हैं. उन्हें ग़ुलाम बना लेते हैं या मार डालते हैं. इजराइल ने फिलिस्तीनियों के साथ यही किया है. इस की तुलना हम दक्षिण अफ्रीका में हुए apartheid से  कर सकते हैं. हालाँकि वहां अफ्रिकानेर रंगभेदी सरकार ने मूल निवासियों को ग़ुलामों की तरह इस्तेमाल किया.  क़त्लेआम भी हुआ पर ज़्यादातर मूल निवासिओं से बिना अधिकारों के और बुरी स्थिति में रखते हुए मज़दूरी का काम लिया गया. पर जहाँ तक चोरी और संसाधन हड़पने का सवाल है तो वो पूरी तरह किया गया. 
सभी मापदंडों के हिसाब से फिलिस्तीन में इजराइल की कार्यवाहियों को apartheid माना गया है. यही कारण है कि दक्षिण अफ्रीका की जनता ने फिलिस्तीन की जनता का  दर्द भली भांति समझा है और हमेशा उस का साथ दिया है. इस का नवीनतम उदाहरण है दक्षिण अफ्रीका का इजराइल के खिलाफ International Court of Justice में genocide/नरसंहार का केस लड़ा जाना. पर फिलिस्तीनियों का साथ देने की ये निष्ठा इसलिए बनी रही क्योंकि दक्षिण अफ़्रीका की सरकार (अभी कुछ दिनों पहले तक) उन लोगों से गठित थी जिन्होनें apartheid के ख़िलाफ़ संघर्ष किया था. वे colonialism/उपनिवेशवाद-विरोधी सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध थे. आगे क्या हो ये बताना मुश्किल है; ख़ास तौर पर जब दक्षिण अफ्रीका की सरकार आज ऐसे लोगों के समर्थन से चल रही है जिन का इतिहास apartheid के समर्थन का था. फिर भी अभी तक तो दक्षिण अफ्रीका फिलिस्तीन के साथ ही खड़ा है.
पर 2014 से जो सरकार भारत को चला रही है उस का इतिहास colonialism/ उपनिवेशवाद की मदद करने का इतिहास है. इस लिए इस में कोई हैरानी की बात नहीं है कि RSS की भारत सरकार इजराइल की Zionist सरकार की दोस्त है और उस के द्वारा किये जा रहे दमन में हिस्सेदार है. 
जिस संस्था ने अपने ही देश के सब से बड़े उपनिवेशवाद-विरोधी नेता, गांधी को बन्दूक से छलनी कर दिया, उस का फिलिस्तीनी जनता  के नरसंहार करने वाली इसरायली उपनिवेशवादी सरकार को हथियार देना कोइ आश्चर्य की बात नहीं है.
अब अगली बात है धर्म और धार्मिक राष्ट्रवाद की. जिस तरह अपने झंडे पर शहादा लिख देने से सऊदी अरब इस्लाम धर्म का प्रतिनिधि नहीं बन सकता - दुनिया के लगभग सभी मुस्लिम फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं जब कि सऊदी अरब इजराइल की दलाली में सब से आगे है - या जिस तरह भगवा कपड़े पहन लेने से या मंदिर का उद्घाटन करने से कोई हिन्दू धर्म का प्रतिनिधि नहीं हो जाता, उसी तरह इजराइल का झंडा लहराने से और यहूदियों को बचाने की रट लगाने से कोई यहूदी धर्म का प्रतिनिधि नहीं बन जाता. यही कारण है कि दुनिया में बहुत से यहूदी इजराइल के ख़िलाफ़ प्रदर्शनों में शामिल हैं. साथ ही, कई यहूदी कार्यकर्ता और संस्थाएं खुले तौर पर फ़िलिस्तीनियों के साथ खड़ी हैं. इजराइल के अंदर भी ऐसे यहूदी हैं पर उन की संख्या बहुत कम है. धार्मिक राष्ट्रवाद के उन्माद ने इजराइल के ज़्यादातर लोगों की आँखों के आगे पर्दा दाल दिया है. वो फ़िलिस्तीनियों पर हो रही क्रूरता को नहीं देख पाते. ये ठीक उसी तरह है जैसे भारत में RSS द्वारा फैलाया गया मुस्लिम विरोधी propaganda. Hindutva और Zionism, दोनों ही धर्म का इस्तेमाल सत्ता के लिए करते आये हैं और दोनों ही मुसलमानों को अपने धार्मिक समुदायों का सब से बड़ा दुश्मन बताते हैं. तो दोनों का दोस्त बनना लाज़मी है. 
तीसरी और आख़िरी बात - यूरोप में फासीवादी और नाज़ी सरकारों और उन के गठबंधन को नज़रंदाज़ करने और उन का विरोध न करने का ख़ामियाजा पूरी दुनिया उठा चुकी है ये बात याद रखना भी ज़रूरी है कि इस का शिकार यहूदी तो हुए ही थे पर बहुत बड़ी संख्या में दुनिया के और लोग भी मारे गए जिस में सैनिक और आम जनता दोनों ही शामिल थे. Hindutva का केंद्र भारत है और Zionism का फिलिस्तीन पर इन से खतरा पूरी दुनिया को है. इन से लड़ने की ज़िम्मेदारी हम सब की है.
ऐसा नहीं है की दूसरी भारतीय सरकारों के इजराइल से सम्बन्ध नहीं रहे. 1962 में चीन के साथ युद्ध में भारत ने इजराइल से हथियार लिए थे. इसे मजबूरी कहें या ग़लती पर आज की बात बिलकुल अलग है. चीन और भारत के बीच युद्ध की इजराइल और फिलिस्तीन के संबंधों से बराबरी कतई नहीं की जा सकती. ये दो देशों के बीच युद्ध नहीं है. ये करीबन 80 साल से सताए जा रहे लोगों को हमेशा के लिए ख़त्म करने का मंसूबा है और इस में साथ दे रही है भारत की सरकार.
---
*स्रोत: Peace Vigil 

टिप्पणियाँ

ट्रेंडिंग

એક કોંગ્રેસી ખાદીધારીએ આદિવાસીઓના હિત માટે કામ કરતી સંસ્થા ‘ગુજરાત ખેત વિકાસ પરિષદ’ની પીઠમાં છરો ભોંક્યો

- રમેશ સવાણી  ગુજરાત કોંગ્રેસના નેતાઓ/ ગાંધીવાદીઓ/ સર્વોદયવાદીઓ ભલે ખાદી પહેરે, પરંતુ તેમના રુંવાડે રુંવાડે ગોડસેનો વાસ છે ! બહુ મોટો આંચકો આપે તેવા સમાચાર મળ્યા, વધુ એક ગાંધીવાદી સંસ્થા/ વંચિતવર્ગ માટે કામ કરતી સંસ્થાની હત્યા થઈ!  ‘ખેત ભવન’માં હું ઝીણાભાઈ દરજીને મળ્યો હતો. એમણે વંચિતવર્ગની સેવા માટે જીવન સમર્પિત કરી દીધું હતું. ઈન્દુકુમાર જાની સાથે  અહીં બેસીને, અનેક વખત લાંબી ચર્ચાઓ કરી હતી અને તેમણે આ સંસ્થાની લાઈબ્રેરીમાંથી અનેક પુસ્તકો મને વાંચવા આપ્યા હતા, જેનાથી હું વૈચારિક રીતે ઘડાયો છું. આ સંસ્થા વંચિત વર્ગના બાળકો માટે ગુજરાતમાં 18 સંસ્થાઓ ચલાવે છે; ત્યાં ભણતા બાળકોનું મોટું અહિત થયું છે. એક મોટી યુનિવર્સિટી જે કામ ન કરી શકે તે આ સંસ્થાએ કર્યું છે, અનેકને ઘડ્યા છે, કેળવ્યા છે, અનેક વિદ્યાર્થીઓને પ્રગતિ તરફ દોરી ગઈ છે. આ સંસ્થામાં એવા કેટલાંય સામાજિક/ આર્થિક લડતના દસ્તાવેજો/ પુસ્તકો છે, જેનો નાશ થઈ જશે. અહીંથી જ વંચિતલક્ષી વિકાસ પ્રવૃતિ/ વૈજ્ઞાનિક અભિગમ/ શોષણવિહીન સમાજ રચના માટે પ્રતિબદ્ધ પાક્ષિક ‘નયામાર્ગ’  પ્રસિદ્ધ થતું હતું, જેથી ગુજરાતને વૈચારિક/ પ્રગતિશિલ સાહિ

रचनाकार चाहे जैसा हो, अस्वस्थ होने पर उसकी चेतना व्यापक पीड़ा का दर्पण बन जाती है

- अजय तिवारी  टी एस इलियट कहते थे कि वे बुखार में कविता लिखते हैं। उनकी अनेक प्रसिद्ध कविताएँ बुखार की उतपत्ति हैं। कुछ नाराज़ किस्म के बुद्धिजीवी इसका अर्थ करते हैं कि बीमारी में रची गयी ये कविताएँ बीमार मन का परिचय देती हैं।  मेँ कोई इलियट का प्रशंसक नहीं हूँ। सभी वामपंथी विचार वालों की तरह इलियट की यथेष्ट आलोचना करता हूँ। लेकिन उनकी यह बात सोचने वाली है कि बुखार में उनकी रचनात्मक वृत्तियॉं एक विशेष रूप में सक्रिय होती हैं जो सृजन के लिए अनुकूल है। 

आदिवासी की पुलिस हिरासत में हत्या के लिए ज़िम्मेवार पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार करो

- शिवराम कनासे, अंतराम अवासे, माधुरी*  --- पुलिस हिरासत में आदिवासी की मौत: धर्मेंद्र दांगोड़े का परिवार खंडवा एसपी कार्यालय पहुंचा, दोषी पुलिस कर्मियों के गिरफ्तारी की उठाई मांग – आदिवासी संगठनों ने कार्यवाही न होने पर पूरे निमाड में आदिवासी आंदोलन की दी चेतावनी... --- पुलिस हिरासत में आदिवासी की मौत का खंडवा-खरगोन में तीन साल में यह तीसरा मामला – इससे पहले भी पुलिस कर्मियों को दोषी पाए जाने के बावजूद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोई कार्यवाही नहीं हुई है – मध्य प्रदेश बन चुका है आदिवासियों पर अत्याचार का गढ़... *** धर्मेंद्र दांगोड़े की खंडवा के थाना पंधाना में हुई हत्या के संबंध में, 29.08.2024 को धर्मेंद्र के परिवार सहित आदिवासी संगठन खंडवा एसपी कार्यालय पहुंचे और धर्मेंद्र दांगोड़े की हत्या के लिए जिम्मेदार पुलिस कर्मियों की गिरफ्तारी की मांग उठाई । परिवार के साथ खंडवा, खरगोन और बुरहानपुर के जागृत आदिवासी दलित संगठन, जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस), आदिवासी एकता परिषद, भारत आदिवासी पार्टी एवं टंटीया मामा भील समाज सेवा मिशन के सदस्य ने ज्ञापन सौंप कर दोषी पुलिस कर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज

कांडला पोर्ट पर बसने वाले मछुआरों के घरों को तोड़े जाने व उनके पुनर्वसन के संबंध में पत्र

- मुजाहिद नफीस*  सेवा में, माननीय सरवानन्द सोनेवाल जी मंत्री बन्दरगाह, जहाज़रानी भारत सरकार, नई दिल्ली... विषय- गुजरात कच्छ के कांडला पोर्ट पर बसने वाले मछुआरों के घरों को तोड़े जाने व उनके पुनर्वसन (Rehabilitation) के संबंध में, महोदय,

સિદ્ધપુર નગરપાલિકાની ગુનાહિત બેદરકારીથી મુસ્લિમ યુવાનની મૃત્યુની સઘન તપાસ થાય

- મુજાહિદ નફીસ*  પ્રતિ શ્રી, પોલિસ મહાનિદેશક શ્રી ગુજરાત રાજ્ય ગાંધીનગર, ગુજરાત વિષય- સિદ્ધપુર નગરપાલિકાની ગુનાહિત બેદરકારીથી મુસ્લિમ યુવાનની મૃત્યુની સઘન તપાસ થાય તે માટે SIT ની રચના બાબતે.

જીવનધ્યેય અનામત કે સમાનતા? સર્વોચ્ચ અદાલતનો અનામતનામાં પેટા-વર્ગીકરણનો ચુકાદો ઐતિહાસિક પરિપ્રેક્ષમાં

- માર્ટિન મૅકવાન*  તાજેતરમાં મા. ભારતીય સર્વોચ્ચ અદાલતે અનુસૂચિત જાતિ અને જનજાતિમાં અનામતના સંદર્ભમાં પેટા-વર્ગીકરણ ભારતીય બંધારણને આધારે માન્ય છે તેવો બહુમતિ ચુકાદો આપ્યો. આ ચુકાદાના આધારે ભારત બંધ સહીત જલદ પ્રતિક્રિયા જોવા મળી. ભાજપ, કોંગ્રેસ અને બીજા અન્ય પક્ષોએ તેઓ આ ચુકાદા સાથે સહમત નથી તેવી પ્રાથમિક પ્રતિક્રિયા આપી છે. સામાજિક પ્રચાર-પ્રસાર માધ્યમોમાં આ ચુકાદા અંગેને ચર્ચા જોતાં જણાય છે કે આ ચુકાદાનો  વિરોધ કે સમર્થન શા માટે કરવાં તેની દિશા અંગે એકસૂત્રતા નથી.

અનુસુચિત જાતિની ફરિયાદો ન નોંધનાર જવાબદાર અધિકારીઓ સામે કાર્યવાહી કરવા બાબત

- વાલજીભાઈ પટેલ*  પ્રતિ, મા. શ્રી ભૂપેન્દ્રભાઈ પટેલ, મુખ્યમંત્રીશ્રી, ગુજરાત રાજ્ય, સચિવાલય, ગાંધીનગર  પ્રતિ, મા. શ્રી હર્ષ સંઘવી, ગૃહરાજ્યમંત્રીશ્રી, ગુજરાત રાજ્ય, સચિવાલય, ગાંધીનગર.  વિષય- ટંકારા પોલીસ સ્ટેશન જીલ્લા મોરબીમાં અનુસુચિત જાતિની ફરિયાદો ન નોંધનાર જવાબદાર અધિકારીઓ સામે કાર્યવાહી કરવા બાબત.  સાદર નમસ્કાર.